नक्सलियों पर नकेल की तैयारी, प्रभावित राज्यों के CM संग अमित शाह कर रहे बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की नजर अब नक्सलियों के खात्मे पर है. नक्सल समस्या को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं. यह बैठक सोमवार यानी 26 अगस्त की सुबह 11 बजे से चल रही है. इस बैठक में गृह मंत्री शाह के साथ नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद हैं. बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह पहली बार नक्सल समस्या को लेकर बैठक कर रहे हैं.

बैठक में उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी सोमवार की सुबह ही दिल्ली पहुंच गए थे. जबकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार से दूरी बरकरार रखी और बैठक में नहीं पहुंचीं.

सूत्रों के मुताबिक बैठक दो सत्रों में होगी. एक सत्र में नक्सल समस्या पर चर्चा होगी. नक्सलियों के नए ठिकाने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के ट्राई जंक्शन पर अलग से चर्चा होगी. लंच के बाद दूसरे सत्र में गृह मंत्री अमित शाह नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे. माना जा रहा है कि देश के कुछ हिस्सों में जहां नक्सली गतिविधियां ज्यादा हैं, वहां के लिए बड़ी रणनीति तैयार की जाएगी.

गौरतलब है कि नक्सली हमलों में आए दिन पुलिस और सुरक्षाबलों के जवानों की जान जाती है. गृह मंत्रालय की इस बैठक में नक्सली घटनाओं को रोकने का खाका तैयार किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *