71 साल पुराना आरके स्टूडियो जमींदोज, सेलेब्स ने यूं किया रिएक्ट

मुंबई के चेंबूर स्थित 71 साल पुराना आरके स्टूडियो अब बस कागजों पर रह गया है. गुरुवार यानी 8 अगस्त 2019 को स्टूडियो को जमींदोज कर दिया गया. अब रियल स्टेट के दिग्गज गोदरेज प्रॉपर्टीज ने इस एरिया को अपने नाम कर लिया है. स्टूडियो की स्थापना 1948 में एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर राज कपूर ने किया था.

आरके स्टूडियो को बेचने की योजना बहुत पहले से थी. दरअसल, पिछले साल अगस्त में कपूर खानदान ने आरके स्टूडियो को बेचने के प्लान का खुलासा किया था. उन्होंने बताया था कि 2.2 एकड़ में फैले इस प्रॉपर्टी की मेंटेनेंस कॉस्ट बहुत ज्यादा है. यही वजह है कि उन्होंने स्टूडियो को बेचने का फैसला किया. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक 2017 में जब स्टूडियो में आग लग गई थी, तभी कपूर फैमिली ने इसे बेचने का निर्णय लिया था.

अब इस स्टूडियो को गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने खरीद लिया है. खबर है कि इसे जल्द ही मल्टी-पर्पज प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. इस आइकॉनिक स्टूडियो के खत्म हो जाने की खबर पर कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने अपना रिएक्शन दिया है.

एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने ट्वीट करते हुए लिखा, “मेरा इस स्टूडियो से कोई व्यक्तिगत जुड़ाव नहीं है लेकिन इस बात से मेरा दिल टूट गया है. आइ‍कॉनिक स्टूडियो! आशा करती हूं कि सरकार इसके संरक्षण के लिए कोई कदम उठाए, आने वाली पीढ़ियों के लिए इसे बचाएं…इस स्टूडियो में बनाई गई फिल्मों का हिंदी सिनेमा में बहुत योगदान है.”

डायरेक्टर निखिल आडवाणी ने लिखा, “1948 में स्थापित, यह स्टूडियो मूवी लेजेंड का हेडक्वार्टर रहा. राज कपूर फिल्म प्रोडक्शन कंपनी, आरके फिल्म्स और बहुत सारी ब्लॉकबस्टर फिल्में यहीं शूट की गई थी, खासकर 1970 और 80 के दशक में.”

आरके स्टूडियो के नाम कई हिट फिल्में दर्ज हैं. यहां मेरा नाम जोकर, सत्यम शिवम सुंदरम, श्री 420 सहित कई फिल्में बनाई गई थीं. इन फिल्मों का निर्माण एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर राज कपूर के आरके फिल्म्स बैनर के तहत की गई थी.

बता दें कि स्टूडियों में कई हिट फिल्में शूट की गई थी. आग, बरसात, आवारा, बूट पॉलिश, जागते रहो, श्री 420, जिस देश में गंगा बहती है, मेरा नाम जोकर, बॉबी, सत्यम शिवम सुंदरम, प्रेम रोग, राम तेरी गंगा मैली, कल आज और कल सहित ढेर सारी फिल्मों को आरके स्टूडियो में बनाया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *