महाराष्ट्र में बारिश का कहर, रत्नागिरी में डैम टूटने से अब तक 6 लोगों की मौत, 17 लापता

लगातार हो रही बारिश महाराष्ट्र में आफत बन गई है. यहां बारिश की वजह से रत्नागिरी में स्थित तवरे डैम टूट गया है. जिसके कारण बड़ा हादसा हुआ है. इससे डैम के नीचे बसे 7 गांवों में बाढ़ के हालात हैं. बहुत ज्यादा पानी आ जाने की वजह से कई लोग बह गए थे. अब इस हादसे में अभी तक 6 शव बरामद किए गए हैं, जबकि 17 लोग अभी भी लापता हैं. NDRF की टीम लगातार राहत कार्य चला रही है.

डैम के नजदीक बने 12 घर पूरी तरह से बह गए हैं. घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन ने राहत ऑपरेशन शुरू किया है. घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम को भेज दिया गया था.

लगातार बारिश की वजह से डैम का जलस्तर बढ़ गया था. बता दें कि महाराष्ट्र में रविवार से मॉनसून की जोरदार बरसात हो रही है. रिपोर्ट के मुताबिक डैम से पानी निकलने की वजह से डैम के पास बने 12 घर पूरी तरह से बह गए. इन्हीं घरों में रहने वाले लोगों के गायब होने का अंदेशा है.
राहत एजेंसियों का कहना है कि डैम के पानी में बहे लोगों के निचले इलाकों में मिलने की आशंका है. लेकिन उन्हें हुए नुकसान के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. जिला प्रशासन, पुलिस और कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं ने राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया है. 

मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाके रविवार से भारी बारिश की चपेट में हैं. महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से जारी मूसलाधार बारिश से अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है और 75 लोग घायल हो गए हैं. इनमें मुंबई, ठाणे और पुणे में दीवार गिरने से मरने वालों की संख्या भी शामिल है. प्रदेश सरकार ने एहतियातन मंगलवार को मुंबई में छुट्टी की घोषणा कर दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *