जी-20: ट्रंप ने ऐसा क्या कहा कि खिलखिलाकर हंस पड़े पीएम मोदी

जापान के ओसाका शहर में जी-20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच दोस्ती एक बार फिर दिखी. ओसाका में हो रही जी-20 नेताओं की डिनर पार्टी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कोई ऐसी बात कही, जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी खिलखिलाकर हंस पड़े. इस दौरान ट्रंप भी हंसते नजर आए. पूरी डिनर पार्टी के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी एक-दूसरे के बगल में बैठे रहे. इस दौरान दोनों नेताओं में गर्मजोशी से बातचीत होती रही.

ऐसा लग रहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के दोस्ताना संबंधों के बाद एक बार फिर अमेरिका और भारत के व्यापारिक संबंध पटरी पर लौटेंगे.

इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जापान में शुक्रवार को मुलाकात हुई थी. इस दौरान भी दोनों नेता एक-दूसरे के काफी करीब नजर आए. गौरतलब है कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध अभी बहुत ठीक नहीं है. दोनों देशों के बीच अपने-अपने हितों को साधने को लेकर टकराव चल रहा है.

अमेरिकी उत्पादों पर कर और भारत को मिले जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (जीएसपी) को लेकर दोनों देश की असहमतियां सामने आती रही हैं. लेकिन इन सबके बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच दोस्ती पर जरा भी असर नहीं पड़ा है. दोनों ने काफी हल्के-फुल्के अंदाज में एक-दूसरे से मुलाकात की.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर उन्हें लोकसभा चुनाव 2019 में पूर्ण बहुमत के साथ मिली जीत पर बधाई भी दी. भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई.

राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी से शुक्रवार को हुई मुलाकात में कहा था कि कहा, ‘आपने लोगों को साथ लाने का बड़ा काम किया है. मुझे याद है कि जब आप पहली बार सत्ता में आए थे तब कई गुट थे और वे आपस में लड़ते थे और वे अब एकसाथ हैं. यह आपकी क्षमता का सबसे बड़ा सम्मान है.’

बैठक में राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि ‘हम लोग काफी अच्छे दोस्त हो गए हैं, हमारे देशों में इससे पहले कभी इतनी नजदीकी नहीं हुई. मैं ये बात पूरे भरोसे से कह सकता हूं. हम लोग कई क्षेत्रों में खासकर सैन्य क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे. आज हमलोग कारोबार के मुद्दे पर भी बात कर रहे हैं.’

हाल ही में अमेरिका ने भारत को मिले जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (जीएसपी) दर्जे को खत्म करने की धमकी दी, तो भारत ने भी अमेरिकी सामानों पर ज्यादा टैरिफ लगाने की तैयारी कर ली.

अब अमेरिका को भारत के ज्यादा टैरिफ लगाने के फैसले से ऐतराज है. जीएसपी का दर्जा मिलने से भारत को अमेरिका में अपने सामानों पर मामूली टैक्ट देना पड़ता है. इसके हटने से भारतीय सामानों पर ज्यादा टैक्स लगेगा. ऐसे में जापान में पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच हुई मुलाकात खासी अहम मानी जा सकती है. ऐसा माना जा सकता है कि दोनों देशों के बीच जारी असहमतियां खत्म होंगी जिससे दोनों देशों के बीच जारी व्यापार सामान्य होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *