खाद्य मंत्री श्री तोमर ने किया आकस्मिक निरीक्षण अनियमितता मिलने पर दो राशन दुकान का निलंबन

भोपाल
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने भोपाल शहर के प्राथमिक उपभोक्ता भंडारों का आज आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनियमितता पाए जाने पर दुकान निलंबित करने तथा निम्न गुणवत्ता की सामग्री की जाँच के निर्देश अधिकारियों को दिए।

मंत्री श्री तोमर ने कहा कि राशन दुकानों से गरीब व्यक्तियों को राशन की आपूर्ति की जाती है। इनके संचालन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। श्री तोमर ने भोपाल शहर में विधानसभा भवन के सामने स्थित वार्ड क्रमांक 31 के नगीना महिला प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार भीम नगर का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान राशन दुकान बंद पाए जाने पर मंत्री द्वारा अपने समक्ष दुकान खुलवाई गई। दुकान में निम्न गुणवत्ता के चावल-गेहूँ के वितरण की शिकायत स्थानीय नागरिकों द्वारा की गई थी। दुकान संचालक द्वारा स्टॉक पंजी का भी संधारण नहीं किया जा रहा था। मशीन पर थंब इंप्रेशन न आने की शिकायत भी स्थानीय नागरिकों द्वारा की गई, जिस पर मंत्री श्री तोमर ने उपलब्ध सामग्री की सैंपलिंग करने और उपभोक्ता भंडार संचालन करने वाले के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

मंत्री श्री तोमर ने वार्ड क्रमांक 23 के महिला प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। यहाँ भी निम्न गुणवत्ता की सामग्री के वितरण और समय पर दुकान न खुलने की शिकायत प्राप्त हुई। दोनों दुकान संचालक के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश फूड कंट्रोलर श्रीमती ज्योति शाह नरवरिया को दिए गए ।

मंत्री श्री तोमर ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में खाद्य विभाग के अधिकारी उपभोक्ता भंडारों का आकस्मिक निरीक्षण करें और अनियमितता पाये जाने पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। श्री तोमर ने कहा कि राशन वितरण में लापरवाही होने पर संबंधित जिम्मेदार अधिकारी के विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने भोपाल शहर में राशन दुकानों का समय प्रातः 9:00 के स्थान पर प्रातः 8:00 बजे से करने के निर्देश भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *