जनसुनवाई में अब शिकायत कर्ता को बैठने को मिली कुर्सी नई कलेक्टर ने बदला पुराना रवैया.

प्रत्येक जनसुनवाई में विभागवार निराकृत किये गये आवेदनों की होगी समीक्षा,85 आवेदन प्राप्त
शिवपुरी, 01 जनवरी 2019/ राज्य शासन की मंशानुरूप जनसामान्य की समस्याओं के निराकरण हेतु प्रति मंगलवार को जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी द्वारा जिले के विभिन्न अंचलों से आये आवदकों को सह-सम्मान कुर्सी पर बैठाकर उनकी समस्याओं को पूरी संवेदनशीलता एवं गम्भीरता के साथ सुना और जनसुनवाई में उपस्थित संबंधित विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही आवश्यक कार्यवाही कर उन्हें अवगत कराने के निर्देश दिये।
जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री अशोक कुमार चौहान, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी श्री प्रदीप सिंह तोमर, डिप्टी कलेक्टर श्री आर.बी. सिंडोस्कर, डिप्टी कलेक्टर श्री के.सी. ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर श्री बाजपेयी, डिप्टी कलेक्टर श्री मनोज गरवाल सहित जिलाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने जनसुनवाई में अपनी समस्याओं को लेकर आये प्रत्येक आवेदक को कुर्सी पर सह-सम्मान के साथ बैठाकर पूरी संवेदनशीलता एवं गंभीरता के साथ उनकी समस्याओं को सुना और अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। इस दौरान जनसुनवाई में आये एक आवेदक द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाय कार्यक्रम के तहत पुत्री की शादी हेतु आर्थिक सहायता की मांग की, जिसे कलेक्टर ने पूरी गंभीरता के साथ सुनते हुये उपसंचालक सामाजिक न्याय को निर्देश दिये कि आवेदन का परीक्षण कर पात्र एवं सही पाये जाने पर 17 जनवरी 2019 को जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय मुख्यालयों पर आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन के माध्यम से कन्या के विवाह हेतु 51 हजार रूपये की सहायता राशि स्वीकृत करने की कार्रवाई करें।

पाले से प्रभावित फसलों का निरीक्षण करने के अधिकारियों को दिए निर्देश
कलेक्टर ने जनसुनवाई के दौरान 29 एवं 30 दिसम्बर 2018 के दरमियान टमाटर एवं सरसों की फसलें पाले से प्रभावित होने से संबंधित किसान एकता परिषद शिवपुरी द्वारा दिए गए आवेदन पर सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सर्वे कराकर फसल हानि की जानकारी त्वरित भेजें।
जनसुनवाई के दौरान आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिका के पदों से संबंधित प्राप्त दावे एवं आपत्तियों के आवेदनों के निराकरण के संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला अधिकारी को निर्देश दिये। इस दौरान सहरिया जनजाति की महिला आवेदकों द्वारा आवेदन दिए गए कि उन्हें पोषण आहर हेतु एक हजार रूपये की राशि प्राप्त नहीं हो रही है। कलेक्टर ने इन प्रकरणों का भी आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी को परीक्षण कर पात्र परिवार की महिला मुखिया को प्रतिमाह दी जाने वाली एक हजार रूपये की राशि प्रदाय करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने पुरानी शिवपुरी के जवाहर कॉलोनी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के संबंध में आवेदकों से प्राप्त शिकायतों का निराकरण करने के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिये।
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने जनसुनवाई में उपस्थित सभी जिला अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई के दौरान जो आवेदन पत्र प्राप्त किये जायेंगे, उनके निराकरण के संबंध में की गई कार्रवाई से संबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा आगामी जनसुनवाई में आवश्यक रूप से लेकर उपस्थित रहेंगे। उन्होंने इस दौरान दिसम्बर माह तक जनसुनवाई में लंबित प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *