कर्जमाफी की काट के लिए किसानों को सीधा कैश थमाएगी मोदी सरकार

किसानों की कर्ज माफी चुनावी जीत का सबसे हिट फॉर्मूला बन गया है. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की हार और कांग्रेस की जीत के पीछे कर्ज माफी मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ. ऐसे में मोदी सरकार किसानों को राहत देने के दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रही है. सरकार कम कीमतों पर फसल बेचने वाले किसानों को उनके नुकसान की भरपाई के लिए एक निर्धारित रकम देने की भी स्कीम ला सकती है.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से मिलने गुरुवार को उनके आवास पर पहुंचे थे. इस दौरान उनके साथ केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद भी थे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह के साथ बैठक की थी. इस दौरान संबंधित विभागों के आला अफसरों मौजूद थे.

इस बैठक में किसानों को राहत देने के लिए कई विकल्पों पर चर्चा की गई. ऐसे में मोदी सरकार किसानों के लिए एक अलग से स्कीम लाने पर विचार कर रही है. इस स्कीम के तहत कम कीमत पर फ़सल बेचने वाले किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी. इसके लिए सरकार किसान के बैंक खाते में सीधे एक निर्धारित रकम ट्रांसफर करेगी.

सूत्रों के अनुसार मोदी सरकार इस दिशा में कदम उठाने लिए जल्द ही अलग-अलग मंत्रालयों के साथ बैठक करके इस योजना का खाका तैयार करेगी. हालांकि नीति आयोग की तरफ से भी मोदी सरकार को सुझावा गए मीडियम टर्म स्ट्रैटिजी के जरिए किसानों को राहत दी जाए. इसके तहत अगर फसलों की कीमतें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे गिरती हैं तो किसानों को सब्सिडी देकर राहत दी जाए

2019 में लोकसभा चुनाव को देखते हुए किसानों पर भी अब राजनीति तेज हो गई है. ऐसे में केंद्रीय कृषि मंत्री के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिर बीजेपी अध्यक्ष के साथ बैठक को लेकर कयास लगाए जाने लगे हैं कि केंद्र सरकार किसानों को लेकर बड़ा कदम उठा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *